PM Modi 71th Birthday: प्रधानमंत्री मोदी के 71वें जन्म दिवस पर वाराणसी समेत यूपी में तैयार‍ियां

0
161
pm modi birthday celebration news

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्‍म 1950 में 17 सितंबर के दिन ही हुआ। 26 मई 2014 को भारत के तत्कालीन राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दी

लखनऊ
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 17 सितंबर की तारीख से एक खास नाता है। दरअसल 1950 में 17 सितंबर के दिन ही नरेंद्र दामोदर मोदी का जन्म हुआ। ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी के 71वें जन्म दिवस को लेकर उनके संसदीय क्षेत्र वाराणसी से लेकर पूरे यूपी में खास तैयारियां की गई हैं। काशी में शुक्रवार को पीएम मोदी के बर्थडे पर ‘आपको हमारी उमर लग जाय’ संकल्प के तहत हर घर में दीप जलाए जाएंगे। इसके अलावा सभी विधानसभा क्षेत्र के लिए विशेष तौर पर 71-71 किलो लड्डू भेजे जाएंगे जिसे आम लोगों के बीच बांटा जाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी के जन्‍मद‍िन पर वाराणसी के भारत माता मंदिर में भी बीजेपी की ओर से 71,000 दीप प्रज्वलित किए जाएंगे। पार्टी 17 सितंबर से अगले 21 दिनों तक जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में 71 कार्यक्रम आयोजित करने का लक्ष्य रखा है। बीजेपी की ओर से 17 सितंबर से 7 अक्टूबर तक लगातार अलग-अलग जगहों पर सेवा समर्पण अभियान चलाया जाएगा। वाराणसी के सभी विधानसभा क्षेत्रों में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिसमें स्थानीय विधायक मंत्री और नेता भी शिरकत करेंगे। अभियान की शुरुआत में अस्सी घाट पर मां गंगा को 71 मीटर की लंबी चुनरी अर्पित की जाएगी।

हर व‍िधानसभा में बंटेंगे 71 किलो लड्डू


सभी विधानसभा क्षेत्र के लिए विशेष तौर पर 71-71 किलो लड्डू भेजे जाएंगे जिसे आम लोगों के बीच बांटा जाएगा। शाम को काशी विद्यापीठ के भारत माता मंदिर में 71 हजार दीयों की श्रृंखला जलाई जाएगी। पार्टी के नेताओं ने महानगर के सभी कार्यकर्ताओं को विशेष तौर पर निर्देशित किया है कि सभी घरों में एक दीया जलाया जाए।


स्वास्थ्य विभाग मनाएगा ‘आयुष्मान सप्ताह’


पीएम मोदी के जन्मदिन को विशेष बनाने के लिए सरकारी अमला भी पूरी तरह से तैयार है। स्वास्थ्य विभाग ने पीएम मोदी की महत्वकांक्षी योजना आयुष्मान भारत को सफल बनाने के लिए आयुष्मान सप्ताह मनाने का निर्णय किया है। अब तक जिले में 2.83 लाख आयुष्मान कार्ड वितरित किए जा चुके हैं। पीएम मोदी के जन्मदिन पर विशेष तौर पर 1 हफ्ते का कार्यक्रम चलेगा जिसमें जरूरतमंद लोगों का आयुष्मान कार्ड बनवाया जाएगा।

आजाद भारत में जन्‍म लेने वाले पहले प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्‍म 1950 में 17 सितंबर के दिन ही हुआ। 26 मई 2014 को भारत के तत्कालीन राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने देश के 15वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ दिलाई। पांच बरस बाद 2019 में भारतीय जनता पार्टी ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक बार फिर चुनाव जीता और उन्होंने प्रधानमंत्री के रूप में अपने दूसरे कार्यकाल की शुरूआत की। यहां यह जानना दिलचस्प होगा कि नरेंद्र मोदी देश के पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने आजाद भारत में जन्म लिया। एक साधारण परिवार में जन्मे नरेंद्र मोदी का सता के शीर्ष पर पहुंचना इस बात का संकेत है कि यदि व्यक्ति में दृढ़ इच्छा शक्ति और अपनी मंजिल तक पहुंचने का जज्बा हो तो वह मुश्किल से मुश्किल हालात को आसान बनाकर अपने लिए नये रास्ते बना सकता है।


प्रधानमंत्री के कटआउट वाला 9.5 टन वजनी ट्रक खींचेंगी राजलक्ष्मी

प्रधानमंत्री मोदी का 71वां जन्मदिन शुक्रवार को प्रयागराज में खास तरीके से मनाने की तैयारी उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री नंदगोपाल गुप्ता (नंदी) और स्थानीय बीजेपी कार्यकर्ताओं ने की है। इसे भव्य रूप देने के लिए तमिलनाडु की राजलक्ष्मी मंडा प्रधानमंत्री का कटआउट लगा करीब 9.5 टन वजन वाला ट्रक अपने हाथ से खीचेंगे। नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता (नंदी) ने संवाददाताओं को बताया क‍ि हम मोदी का 71वां जन्मदिन सेवा सप्ताह के रूप में मना रहे हैं। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह जी 71 किलो का केक काटकर इसका शुभारंभ करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here