सर्दियों में इन घरेलु उपायों को अपनाएं और अपनी त्वचा को खुश्की से बचाएँ

0
3357

सर्दियाँ आते ही ठंडी हवा हमारी त्वचा पर अपना असर दिखाना शुरू कर देती है। यह त्वचा को सूखा बना देती है और सुखी त्वचा की वजह से कई बार जलन भी महसूस होती है। इस सबसे बचने के लिए हम मोइस्चेराईज़र का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा तेल और कोल्ड क्रीम भी सुखी त्वचा को राहत प्रदान करती हैं। कुछ और ऐसी चीज़ें हैं त्वचा को खुश्की से बचाने के लिए इस्तेमाल की जाती हैं और ये बेहद लाभकारी भी साबित होती हैं। इन्हें लेने आपको कहीं बाज़ार या सुपर मार्किट भी नहीं जाना पड़ेगा। शायद आपके घर ही में मिल जाएँ। इनके बारे में यहाँ पढ़ें:

शहद: शहद एक बेहतरीन मोइस्चेराईज़र हैं। अपनी त्वचा को सुन्दर और कोमल बनाने के लिए शहद से धोयें। यह त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाता है और त्वचा को कोमल बनाता है।

चेपस्टिक: चेपस्टिक जिसको हम लिप ग्लोस भी कहते हैं। यह न सिर्फ होंठों के लिए फायदेमंद है बल्कि पलकों और भौंह के लिए भी बेहद फायदेमंद है।

नारियल तेल: नारियल तेल सर्दियों में त्वचा के लिए एक वरदान है। नारियल तेल आँख से मेकअप हटाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

दही: दही का इस्तेमाल त्वचा को धोने के लिए किया जाता है। आप इसका इस्तेमाल बालों में भी कर सकते हैं। यह त्वचा को साफ़ करती है और उसे नमी सोखने के लिए तैयार करती है।

इन घरेलु औषधियों का इस्तेमाल कीजिये। खुद और अपनी त्वचा दोनों को स्वस्थ रखिये। साथ ही इन चीज़ों के बारे में दूसरों को भी बताइए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here