शौच कर रही महिलाओं की तस्वीरें लेने से रोकने पर ज़फर खान की पीट पीट कर हत्या

0
3285
सांकेतिक तस्वीर

प्रतापगढ़ (राज.) : शौच कर रही महिलाओं की तस्वीरें लेने से रोकने पर एक व्यक्ति को नगरपालिका कर्मचारियों के एक दल ने पीट-पीट कर मार डाला।

प्रतापगढ़ की कच्ची बस्ती इलाके के रहने वाले ज़फर खान सामाजिक कार्यकर्ता थे। स्वच्छ भारत अभियान के तहत नगर पालिका कर्मचारियों का एक दल कच्ची बस्ती के दौरे पर आया था। नगरपालिका कर्मचारियों की टीम ने खुले में शौच कर रही महिलाओं की तस्वीरें लेना शुरू कर दिया। ।जफ़र ख़ान ने इसका विरोध किया। विरोध करने पर ज़फ़र खान को नगरपालिका दल के कर्मियों ने पीट पीटकर मार डाला।

कच्ची बस्ती के लोगों के मुताबिक उनके यहां पब्लिक टॉयलेट की व्यवस्था नहीं है। ऐसे में उनका खुले में शौच जाना मजबूरी है। पालिका में लिखित आवेदन के बाद भी उनके यहां पब्लिक टॉयलेट नहीं बनाए गए और जबरन फोटो लेकर आए दिन परेशान भी किया जा रहा है।

कुछ दिन पहले ही जफर ने खुले में शौच जाने वाली महिलाओं को सार्वजनिक रूप से अपमानित करने और उनके साथ जबर्दस्‍ती करने के अभियान के खिलाफ नगरपालिका को एक ज्ञापन दिया था। उस ज्ञापन के माध्‍यम से उन्‍होंने स्‍वच्‍छ भारत अभियान के तहत सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण कराने और बंद पड़े शौचालय की मरम्‍मत करा चालू कराने की मांग की थी।

घटना के बाद प्रतापगढ़ में तनाव पैदा हो गया है। मृतक जफर खान के परिजनों ने पुलिस पर हत्यारों के खिलाफ कोई कार्रवाई ना करने पर आरोप लगाया है । पुलिस ने इलाके में अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात कर दिया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here