पाकिस्तान में दरगाह पर विस्फोट में लगभग 100 लोगों की मौत

0
2600
विस्फोट

कराची: पाकिस्तान में कराची से लगभग 200 किमी दूर सिंध प्रांत के सहवान शहर में भीड़ भाड़ वाली सूफी लाल शाहबाज़ कलंदर की दरगाह पर देर शाम एक विस्फोट में लगभग 100 लोगों की मौत हो गयी और 250 से ज़्यादा घायल हो गए हैं। इस विस्फोट को आईएसआईएस के एक आत्मघाती हमलावर ने अंजाम दिया।

पाकिस्तान में एक हफ्ते के भीतर यह पांचवां आतंकी हमला हुआ है। पुलिस के अनुसार यह विस्फोट सूफी रस्म ‘धमाल’ के दौरान हुआ। विस्फोट के समय दरगाह के परिसर के भीतर सैकड़ों की संख्या में जायरीन मौजूद थे।

‘उसने पहले एक बम फेका, जो फटा नहीं लेकिन उससे अफरातफरी का माहौल पैदा होगा। इसके बाद उसने विस्फोट कर खुद को उड़ा लिया’, एसएसपी जमशोरो तारिक विलायत ने स्थानीय मीडिया को बताया।

सहवान पुलिस थाने के एसएचओ रसूल बख्श ने संवाददाताओं को बताया कि इस आत्मघाती बम विस्फोट में महिलाओं और बच्चों सहित लगभग 100 लोगों की मौत हो गयी।

उन्होंने बताया कि हमले के वक़्त दरगाह परिसर में सैकड़ों भक्त मौजूद थे।

पाकिस्तान के मेजर जनरल आसिफ गफ्फूर ने ट्वीट करके बताया कि घायलों को हालीकॉप्टर से नवाब शाह एयरपोर्ट तक लाने की कोशिश हो रही है और उसके बाद उनको प्लेन से कराची ले जाया जाएगा।

तालुका अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक मोइनुद्दीन सिददीकी के हवाले से डान ने खबर दी है कि कम से कम 72 शवों और 250 से अधिक घायलों को अस्पताल लाया गया है। इलाके के अस्पतालों में आपात स्थिति घोषित कर दी गई है। घटनास्थल से अस्पतालों की दूरी बहुत अधिक है। सबसे निकट चिकित्सा परिसर 40 से 50 किलोमीटर की दूरी पर है।

सिंध प्रांत के मुख्यमंत्री मुराद अली शाह ने तत्काल बचाव अभियान चलाने का आदेश दिया और सरकार ने हैदराबाद एवं जमशुरू जिलों के अस्पतालों में आपात स्थिति घोषित कर दी है। लाल शाहबाज कलंदर सूफी दार्शनिक-शायर थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here